Connect with us

Articles

Diwali Essay in Hindi | दीपावली पर निबंध Deepavali 2018 Wishes, SMS, Messages & Quotes हिन्दी में..!

Diwali Essay in Hindi

रोशनी के त्योहार दीवाली भारत भर में और विदेशों में भी माशुर है इस दिन लौग दीये के विभिन्न रंगीन और आतिशबाजी, शानदारी से करते है इस दिन लोग लाक्षमी और गनेश की पूजा करते हे दिवाली मे लौग नए कपड़े पहनते है। दीवाली अंधेरे से अधिक बुराई और प्रकाश पर अच्छाई की जीत का जश्न मना बारे में है। दिवाली मे लोग अपने धर मे तरहा तरहा के पकवान बानाते न और भागवान को पकवानो का भोग भी लागते है, लोग ऐक दूसरे के घर जा कर बाधाइयॅ और मिठायाॅ देते है।

Diwali Wishes Images

Essay on Diwali in Hindi: दीपावली पर निबंध

प्रस्तावना: वैसे तो सभी त्योहार खुशियों और उल्लास से भरपूर होता हैं। लेकिन दीपावली का त्योंहार हम सभी के मन में एक अलग ही उत्साह का माहौल पैदा करता हैं। चारों तरफ़ जगमगाते हुए छोटे-छोटे दिओं का प्रकाश और उनकी खूबसूरती हम सभी के मन को एक अलग ही खुशी का अनुभव कराती है। छोटे- छोटे दिओं का दूर तक फैला हुआ प्रकाश तथा पटाखों की गूँज ना सिर्फ़ बच्चों के मन को उत्साह से भरती है बल्कि बड़ो और बूढों में भी उत्साह का माहौल पैदा कर देती है।

◆ कब और क्यों मनाई जाती है दीपावली?

दीपावली हर साल कार्तिक महीने की शुक्ल पक्ष को मनाई जाती है। भगवान श्री राम इसी तिथि को अपने 14 वर्षों के वनवास को खत्म कर के अयोध्या वापस लौटे थे। उनके स्वागत में सम्पूर्ण अयोध्या वासियों ने उस दिन घी के दिये जलाए थे।

भगवान राम दशहरा के दिन रावण का वध कर के सम्पूर्ण संसार को बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया था। रावण का वध करने के पश्चात वो अपने छोटे भाई लक्ष्मण तथा पत्नी सीता के साथ 14 वर्षों के वनवास के बाद अपने राज्य अयोध्या वापस लौटे थे। उनके अपने राज्य अयोध्या वापस लौटने की ख़ुशी में अयोध्यावासियों ने सम्पूर्ण राज्य में घी के दिये जलाकर उनका स्वागत किया था। सब से हर साल हिन्दू धर्म मे इसी दिन दीपावली का पर्व मनाया जाता है। हिन्दू धर्म मे मान्यता है कि इस दिन भगवान राम बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश लेकर सभी के घर मे वापस आते है ऐसे में सभी उनका स्वागत घी का दिया जलाकर करते हैं।

इस त्योहार को मनाने की तैयारी इसके आने के कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती है। दीपावली के पहले हि लोग अपने घरों की साफ- सफाई तथा रंगाई- पुताई भी करा लेते है। इसके साथ ही दीपावली के दो दिन पहले धनतेरस के भी पर्व आता है। जिस दिन लोग अपने लिए नए कपड़े तथा कुछ नए समान की भी ख़रीददारी करते हैं। दीपावली का उत्सव 3-4 दिनों तक मनाया जाता है।

दीपावली पर लोग एक दूसरे के प्रति सभी बैर तथा नफ़रत को भूलकर एक दूसरे की इसकी शुभकामनाएं देते हैं।

इस दिन सभी लोग हर बुराई को भूलकर अच्छाई का स्वागत करते है। सभी घरों में घी के दिये जलाए जाते है तथा एक दूसरे को मिठाईयां उपहार में दी जाती है। बच्चों के लिए ये त्योहार काफ़ी उत्साह से भरा हुआ होता है। इस दिन वो नए कपड़े पहनकर मिठाइयों का सेवन करते हुए काफी खुश नजर आते है।

Diwali Essay in Hindi: दीपावली के दिन चारों तरफ़ प्रकाश का माहौल तथा पटाखों की गूँज हम सभी के मन में एक अलग तरह का रोमांच पैदा कर देती है।

◆ उपसंहार: दीपावली खुशियों और उत्साह का पर्व हैं। इस दिन को हम सभी को एक दूसरे के साथ मिलकर तथा ख़ुशी- ख़ुशी मनाना चाहिए। अगर हमारें मन मे किसी के प्रति कोई द्वेष या नफरत है तो इस दिन हमे इन सब चीज़ो को भूलकर, प्यार और अच्छाई का संदेश देना चाहिए।

कई जगहों पर लोग इस दिन जुआ आदि भी खेलते हुए नज़र आते हैं। जो कि काफ़ी बुरी बात है। ये पर्व खुशियों का और बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देने वाला पर्व है। अतः इस दिन कोई भी बुरा कार्य नहीं करना चाहिए, बल्कि इस दिन तो किसी ऐसे कार्य को जीवनपर्यन्त ना करने की शपथ लेनी चाहिए।

दीपावली के दिन पटाखों की वजह से भी कई बार दुर्घटनाएं होते हुए देखी गयी है। ऐसे बच्चों को  पटाख़े जलाते समय सावधानी रखनी चाहिए तथा कम से कम पटाख़े ही जलाने चाहिए। दीपावली का त्योहार साफ- सफाई तथा अच्छाई का संदेश देने वाला त्योहार है। इस दिन पटाख़े जलाकर पर्यावरण को प्रदूषित करना कहीं से भी उचित नहीं हैं। पटाखों की ध्वनि से मासूम जानवर भी असहज हो जाते है। ऐसे में दीपावली पर पटाख़ों का प्रयोग कम से कम ही करना चाहिए। इस दिन को दिए जलाकर तथा चारों तरफ़ प्रकाश फ़ैलाकर ख़ुशी- खुशी मनाया जाना चाहिए।

 


 

Diwali Wishes In Hindi

दीवाली का पर्व हम सभी के जीवन मे खुशियों तथा उत्साह का माहौल ले के आता है। इन खुशियों और उत्साह का मज़ा तब दोगुना हो जाता है जब हमारे सभी अपने हमारे साथ ही इस पर्व को मनाते है। लेकिन कई बार रिश्तों की कड़वाहट की वज़ह से हमारे अपने हमसे थोड़े दूर हो जाते है। ऐसे में ये पर्व हमे एक मौका देते है उन्हें मनाने का और उनके साथ मिलकर खुशियाँ मनाने का। अगर आपसे भी कोई अपना थोड़ा नाराज़ चल रहा है तो इस साल दीवाली पर आपके पास भी मौका है उन्हें मनाकर खुशी से गले लगाने का।  ऐसे में हम आपको रूठे हुए लोगो को मनाकर उनके चेहरे पर मुस्कान लाने की तरक़ीब बताने वाले है। आप इस दीवाली पर अपने प्यारें दोस्तों तथा जानने वाले लोगो को दीवाली की शुभकामनाएं यहाँ पर दिए गए Hindi Diwali Wishes के साथ भेजिए। हमें पूरा विश्वास है कि जब आप इन Diwali Wishes के साथ अपने प्रियजनों को दीपावली की शुभकामनाएं भेजेंगे तो वो निश्चित रूप से सारे गिले शिक़वे भूलकर आपको प्यार से गले लगा लेंगे।

Diwali Wishes In Hindi

इसके साथ ही जो लोग घर से दूर है और किसी कारणवश इस दीवाली पर आपके साथ नही रह पाएंगे, उन्हें भी जब आप ये  Diwali Wishes Hindi Message भेजेंगे तो उन्हें भी आपकी कमी बिल्कुल नहीं खलेगी, और उन्हें आपके बिल्कुल पास होने का अनुभव होगा।

मेरी तराफ़ से हर किसी को बधाई एक खुश और आनंदमय दीवाली! “हैप्पी दीवाली”

खुशी हवा में है यह दीवाली हर जगह के कुछ प्यार दिखाने दें और देखभाल और इच्छा वहाँ बाहर हर किसी को हैप्पी दीवाली है “हैप्पी दीवाली”

दीप जलते जगमगाते रहे, हम आपको आप हमें याद आते रहें जब तक जिंदगी है दुआ है हमारी, आप चांद की तरह जगमगाते रहें।

यह दीपों का पर्व है, इसका सुनहरा अर्थ है पर मन का अंधेरा न मिट सके तो, दीपों का जलाना व्यर्थ है।

पटाखों फुलझड़ियों के साथ, मस्ती से भरी हो दिवाली की रात प्यार भरे हों दिन ये सारे, खुशियां रहे साथ तुम्हारे।

अपनों का हो प्यार माँ लक्ष्मी का हो वास खुशियाँ मिले हज़ार दिवाली का त्यौहार हो इतना खास।

आप के साथ जीवन इतना वादा हमेशा के लिए इस तरह एक साथ होने की सुविधा देता है, दिवाली की तरह है। आप चाहें तो एक बहुत “हैप्पी दीवाली”

 

दिनों दिन बढ़ता जाए आपका कारोबार, 

परिवार में बना रहे स्नेह और प्यार, 

होती रहे सदा अपार धन की बौछार,

ऐसा हो आपका दिवाली का त्योहार।

 

सफलता कदम चूमती रहे खुशी आसपास घूमती रहे, यश इतना फैले की कस्तूरी शर्मा जाए..लक्ष्मी की कृपा इतनी हो की बालाजी भी देखते रह जाए।

पल पल सुनहरे फूल खिले कभी ना हो कांटों का सामना जिंदगी आपकी खुशियो से भारी रहे दीपावली पर हमारी यही शुभकामना।

डरती है उजाले से रात कितनी भी हो काली, जलाकर प्रेम का दीपक मनाएं अपनी दिवाली।

 

दिवाली पर तुम खुशियां खूब मनाना

   मेरी हर बुरी बात को दिल से मिटाना

   हम इंतज़ार करेंगे तुम्हारा

   आकर बस एक दिया मेरे साथ जलाना।

 

जैसे दियाबाती का रिश्ता होता है वैसा रिश्ता बना लेते हैं, बन जाएं एक दूजे के लिए और इस दिवाली को खुशियों से सज़ा लेते हैं।

Also Read: Love Quotes in Hindi | लव कोट्स हिंदी में..!

एक और वर्ष की तुलना में हो जाएगा, एक और साल आ जाएगा। मुझे आशा है कि और प्रार्थना करता हूँ दीवाली की रोशनी अपने जीवन के नए अध्याय को उजागर करता है। शुभ दीपावली!

 

इस दिवाली जलाना हज़ारों दिए

 खूब करना उजाला खुशी के लिए

 एक कोने में एक दिया जलाना ज़रूर

  जो जले उम्र भर हमारी दोस्ती के लिए।

 

“दीप ही ज्योति का प्रथम तीर्थ है

  कायम रहे इसका अर्थ, वरना व्यर्थ है

  आशीषों की मधुर छांव इसे दे दीजिए

  प्रार्थना शुभकामना हमारी ले लीजिए।

 

अंधेरा हुआ दूर रात के साथ

  नई सुबह आई दिवाली लेकर साथ

  अब आँखें खोलो देखो एक मैसेज आया है

  दिवाली की शुभकामना साथ लाया है।

 

माता तुम आ जाओ लेकर कुमकुम के कदम

  नाम तुम्हारा हरदम जपते रहें हम

  मिले सुख सम्पत्ति भक्तों को अपार

  हो आपके दिवाली की शुभकामना अपार।

 

सबके लिए हैं मनचाहे उपहार, मीठे मीठे स्वादिष्ट पकवान कराता सबका मिलन हर साल, दिवाली का पर्व सबसे महान।

जितने हैं आसमान में सितारे; उतनी जिंदगी हो तुम्हारी किसी की बुरी नजर न लगे; हर कामयाबी कदम चूमें तुम्हारे आज दिन है दिल से दुआ देने का; तुम सदा खुश रहो ये ही इल्तिजा है मेरी। सभी सैनिक भाईयों को दिपावली की ढेरों शुभकामनाऐं

 

Diwali Messages In Hindi

दीवाली का पर्व ना सिर्फ आस्था और धर्म से जुड़ा हुआ है बल्कि ये इसका संबंध हमारे जीवन और हमारी भावना से भी है। हिन्दू धर्म की पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन भगवान राम ने, अपने 14 वर्ष के वनवास के समापन करने के पश्चात अपने राज्य अयोध्या में वापसी की थी। जिनके स्वागत में सम्पूर्ण अयोध्यावासियों ने घी के दिये जलाकर उनका स्वागत किया था। भगवान राम ने रावण का वध कर के सम्पूर्ण संसार को बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया था। ये बातें भले ही आज के युग मे एक पौराणिक कथा के रूप में जानी जाती है लेकिन भगवान राम द्वारा दिया गया बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश आज के समय मे भी बिल्कुल सत्य साबित होता है।

दीवाली सिर्फ़ हिंदुओ का ही त्योहार नही है बल्कि ये सम्पूर्ण समाज और विश्व का त्योहार है, ये हर उस व्यक्ति और सोच का त्योहार है जो कि इस बात में विश्वास रखते है कि किसी भी हाल में “बुराई पर अच्छाई की जीत” हो के ही रहती है।

इसीलिए दीवाली के दिन न सिर्फ हिन्दू बल्कि अन्य धर्म वाले लोग भी एक दूसरे को इसकी शुभकामनाएं देते हुए नज़र आते हैं। Diwali Essay in Hindi ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे Diwali Messages In Hindi लेकर आये है जिनके मध्याम से आप किसी को भी दीवाली की शुभकामना का संदेश भेजकर उन्हें ख़ुशी का अनुभव करा सकते हैं।

यहाँ पर कुछ ऐसे ही Hindi Diwali Messages दिए गए है जिन्हें आप अपने मित्रों और क़रीबियों को भेजकर उन्हें इस दीवाली ये अनुभव करा सकते है कि वो आपके लिए कितने ख़ास हैं।

दीपावली के इस पावन पर्व पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएँ। शुभ दीपावली। सर्वे भवान्तु सुखिनः

 

लाई दिवाली रिश्तों के प्यारे एहसास, खुशियों के दिन ही होते हैं खास कैसे जगमग दिए चमके चारों ओर, दिवाली के दिन खुशी से होती है भोर।

जो कभी मैं रूठ जाऊं तो मुझे मना लेना कल को हम पास हो न हों तुम्हारे, इस दिवाली मेरे नाम का दिया जला लेना।

 

“घर भर जाए अपार लक्ष्मी से

  दिल में भर जाए एहसास खुशी का

  मन के आंगन में जलें दिए हज़ार

  गमों को दूर करे दिवाली का त्योहार।”

 

“आसमां है रोशन पटाखों की रोशनी से

  खुशी का मौसम है चारों दिशाओं में

  आई दीपावली ढेर सारा प्यार लाई

  हर इक घर में चमक की मस्ती छाइ।”

 

“दीपक की रौशनी मिठाइयों की मिठास

 पटाखों की बौछार धन-धान की बरसात

 हर दिन आपके लिए लाये दिवाली का त्यौहार।”

 

धन की वर्षा हो इतनी की हर जगह आपका नाम हो दिन रात आपको व्यापार में लाभ है यही शुभकामना है हमारी ये दिवाली आपके लिये बहुत ख़ास हो।

देवी महालक्ष्मी और गणेश जी की कृपा से आपके घर में हमेशा उमंग और आनंद की रौनक हो इस पावन मौके पर आप सब को दीपवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।

 

“गुल ने गुलशन से गुलफाम भेजा है

  सितारों ने गगन से सलाम भेजा है

  मुबारक हो आपको ये दिवाली

  हमने तहे दिल से ये पैगाम भेजा है।”

 

“दुनियाभर की याद में हमें न भुला देना

   आये जब याद हमारी थोड़ा सा मुस्कुरा देना

   जरूर मिलेंगे हम अगर जिंदा रहे

   याद में हमारी दिवाली का एक दिया जला देना।”

 

रोशनी भी होगी, होंगे चिराग भी, आवाज भी होगी, होंगे साज़ भी पर न होगी उसकी परछाई, उसकी आहट,  बहुत सूनी होगी ये दिवाली कैसे मिलेगी आपके बिना मुझे राहत।

 

“आशीर्वाद मिले बड़ों से, सहयोग मिले अपनों से

  खुशियां मिले जग से, दौलत मिले रब से

  यही दुआ है हमारी दिल से।”  हैप्पी दिवाली

 

“पूजा की थाली, रसोई में पकवान

  आंगन में दिया, खुशियां हो तमाम

  हाथों में फुलझड़ियां, रोशन हो जहां

  मुबारक हो आपको दिवाली मेरी जान।”  

 

दियों की थाली सजाकर रखना, घर को नया बनाकर रखना लक्ष्मी जी आएंगी द्वार, आप सारी तैयारी कर के रखना।

दिवाली की रंगत न भाती मुझे, बस मां की गोद ही याद आती मुझे नहीं वो बचपन की दिवाली सजे, बस मुझे मेरे अपनों का साथ मिले।

 

Diwali Quotes In Hindi दीवाली क़ोट्स इन हिंदी

दोस्तो दीवाली का पर्व खुशियों और उल्लास का त्योहार है। इस दिन हमे एक दूसरे के सभी गिले- शिकवे भूल कर सभी को आपस मे प्रेम बढ़ाने की शुरुआत करनी चाहिए। दीवाली खुशियों का त्योहार है, और खुशियाँ बाटनें से ही बढ़ती है।

दोस्तो ये त्योहार और पर्व हमें अपनो के पास आने का मौका देते हैं। भले ही हम सालभर किसी से रूठे रहें या थोड़ी अनबन रखें, लेकिन जब ये छोटे- छोटे त्योहार आते हैं तब हमारे पास एक बेहतरीन मौका होता है अपने से बिछुड़े हुए साथियों को मनाने का, और उन्हें एक बार फिर से प्यार से गले लगाने का। अगर इन पर्वों पर हमें हमारा कोई दूर हुआ साथी वापस मिल जाता है या फिर हमारे मुरझाए हुए रिश्ते एक बार फिर से खिल जाते है तो वाकई में ये छोटे पर्व हमारे लिए काफी बड़े साबित हो जाते हैं।

दीवाली तो खुशियों का ही त्योहार है, इस दिन चाहे छोटे हो या बड़े, दूर के हो या पास के, हमे सभी को इसकी शुभकामनाएं हर किसी को देनी चाहिए।

दोस्तो जो हमारे पास होते है उन्हें तो हम मिलकर तथा गले लगाकर दीवाली की शुभकामनाएं दे सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग दीवाली पर भी अपने घर नही जा पाते है। ऐसे में घर से दूर बैठे इन लोगो को दीवाली के पर्व पर अपने परिवार की कमी बहुत खलती है। इसके साथ ही परिवार के लोगो को भी घर से दूर सदस्यों की कमी बहुत खलती है। ऐसे में घर से दूर बैठें व्यक्ति को दीवाली की शुभकामनाएं Diwali WhatsApp Status in Hindi के द्वारा भेजकर हम उन्हें भी खुशी का एहसास करा सकते है। अगर आपके द्वारा भेजी गई दीवाली की शुभकामनाएं किसी शायरी हिन्दी में या क़ोट्स इन हिंदी के साथ हो तो उनकी ख़ुशी दोगुनी हो जाती है।

ऐसे में दोस्तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही Hindi Diwali Qoutes लेकर आये है जिनके माध्यम से आप अपने प्रियजनों को दीवाली की शुभकामनाएं देकर उन्हें अपने पास होने का अनुभव करा सकते हैं।

दिये की रोशनी से हर अंधेरा दूर हो जाए दुआ है कि जो चाहो वो खुशी आपकी मंज़ूर हो जाए।

 

“रंग बिरंगी रंगोली से, सज़ा हो घर आंगन

  गेंदे की मीठी खुशबू से, खुश हो जाए तन मन

  हो जाएंगे बोल भी मीठे, खाएंगे जब मिठाई

  आओ मिलकर बांटे खुशियां, फिर दिवाली आई।”

 

“एक दिया गणेश जी के नाम का

  एक दिया लक्ष्मी जी के नाम का

  एक दिया मेरी इस शुभकामना का

   सफलता रहे तुम्हारे साथ सदा।”

 

“ये रोशनी का पर्व है, दीप तुम जलाना

  जो हर दिल को अच्छा लगे, वो गीत तुम गाना

  दुःख दर्द सारे भूलकर सबको गले लगाना

  दिवाली के इस त्योहार को बस खुशियों से मनाना।”

 

“दिवाली आई, मस्ती छाई,

  रंगी रंगोली, दीप जलाए

  धूम धड़ाका, छोड़ पटाखा,

  जली फुलझड़ियां, सबको भाए।”

 

“मुस्कुराते हंसते दीप तुम जलाना

  जीवन में नई खुशियों को लाना

  दुःख दर्द अपने भूलकर’

  सबको गले लगाना, सबको गले लगाना।”

 

तमाम जहां जगमगाया, फिर से त्योहार रोशनी का आया, कोई तुम्हें हमसे पहले न दे दे बधाईयां, इसलिए ये पैगाम ए मुबारक सबसे पहले भिजवाया। 

    

जगमग जगमग दीपों की माला दिवाली के इस अवसर पर हो खुशियों का उजाला।

कुमकुम भरे कदमों से आएं लक्ष्मी जी आपके द्वार सुख सम्पत्ति मिले आपको अपार इस दिवाली मां लक्ष्मी करें आपकी सारी तमन्नाएं स्वीकार।

 

Happy Diwali in Hindi for Indian Soldiers

साहस, शौर्य, वीरता के पर्याय जवानों को दिवाली की बधाई। देश के लिए प्राण न्योछावर करनेवाले जवानों का राष्ट्र सदा ऋणी रहेगा।Sandesh2Soldiers हम चैन से अपने घरों में रहते है क्योँकि आप बॉर्डर पर है। मेरे परिवार के तरफ से भारतीय सेना को देश के सेना के जवानो और नवजनो को मेरी तरफ से दीवाली की हार्दिक शुभ कामनाए और सभी को Happy Diwali 🙂

sandesh2soldiers-happy-diwali

एक दीप जलाओ उनके नाम जिन्होंने वतन के वास्ते अपनी जान लुटा दी एक दीप जलाओ उनके नाम जिन्होंने देश के दुश्मनों की हस्ती मिटा दी… Happy Diwali Indian Soldiers 🙂 🙂 🙂 

 

भारतीय सेना के सभी जवानों तथा उनके प्रियजनों को दीपावली की ढेरों शुभकामनायें |

 

दिपावली हमारे वीर जवानों उन के परिवारों के लिए मगंलमय हो. हमारे सभी मिञ और उनके परिवार के लिए दिपावली ढेरों खुशियां लाकर नवजीवन का सचांर करे.!

हमारी सेना को ” दिवाली की ढेर सारी शुभकामनाएं – आईए, इस दिवाली याद करें हम अपने वीर जवानों को, भेजिये उनको दिवाली की शुभकामनाएं। इस दीपावली एक सन्देश उनके नाम जो अपने साहस एवं कर्तव्यनिष्ठा से देश की रक्षा के लिए सीमा पर जुटे हुए हैं और हमारी सुरक्षा के सजग प्रहरी हैं।

सीमा पर तैनात हमारे जाँबाज़ सैनिकों एवं उनके परिवारों को दीवाली की हार्दिक शुभकामनाएँ !
आज पूरा देश आपकी वीरता और सैन्य बल को नमन करता है, देश की रक्षा में आपका योगदान अद्वितीय है !

 

ताकत वतन की हमसे है
हिम्मत वतन की हमसे है
इज्ज़त वतन की हमसे है
हिंदुस्तान के हम रखवाले”

 

Sandesh2Soldiers – Express your Gratitude Towards Soldiers

 

मैंने अपना Sandesh2Soldiers भेज दिया है। आप भी जरूर भेजिए। सेना के नाम अपना बधाई भेजें। Comments Box Me.. 🙂

 

Final words:

दोस्तों, दीवाली प्रेम और सौहार्द का त्योहार है। इसे अपने लोगो के साथ खुशी- ख़ुशी मनाया जाना चाहिए। इस दिन हमे हर किसी की ग़लतियो को भूलकर तथा अपने अंदर के द्वेष को ख़त्म कर के प्रेम तथा सदभावना का बीज बोना चाहिए। दीवाली के पर्व पर हमें अपने अंदर की कमियों को खत्म करने का प्रयास करना चाहिए। हमे इस दिन अपनी बुराइयों को दूर करने की शपथ लेनी चाहिए।  इसके साथ ही इस दीवाली पर, आपके दोस्त तथा प्रियजन आपके लिए कितने खास है इस बात का भी आप उन्हें अनुभव कराना मत भूलिएगा।

दोस्तो इस दीवाली पर आप अपने प्रियजनों के और क़रीब जा सके, और उन्हें ये अनुभव करा सके कि आप उनके लिए कितने ख़ास है, इसीलिए हम आपके लिए कुछ ख़ास और चुनिंदा Happy Diwali Wishes Qoutes लेकर आये।

आशा करते है कि हमारे द्वारा आपके लिए लाए गए ये सभी दीपावली पर निबंध हिन्दी में खूब पसंद आये होंगे। आप इन सभी Qoutes तथा Diwali Wishes Hindi को अपने दोस्तों, प्रियजनों तथा जानने वाले लोगो के साथ जरूर शेयर करियेगा। जब आप उन्हें इस दीवाली की शुभकामनाएं इन भेजेंगे तो निश्चित रूप से उनकी खुशी दोगुनी हो जाएगी। आप चाहे तो स्वयं दीवाली कार्ड्स डिज़ाइन करके अपने प्रियजनों को भेज सकते है|

अंत मे आप सभी को हमारी तरफ़ से इस दशहरा, दीवाली तथा धनतेरस की बहुत- बहुत शुभकामनाएं। आशा करते है कि आपकी ये दीवाली खुशियों और उत्साह से भरी हुई हो, तथा आपकी सारी मनोकामनाएं इस दीवाली पर जरूर पूरी हो।

दोस्तो अगर आपके पास हमारे लिये कोई महत्वपूर्ण सुझाव त सलाह हो तो हमे कमेंट कर के जरूर बताएं, ताकि आगे भी हम आपके लिए इसी तरह की पोस्ट लाते रहें।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement