Connect with us

Holi

2019 Happy Holi Shayari, Holi Images for Friends and Family

Holi Shayari Images
  • 2.6K
  • 1.5K
  • 369
  •  
  •  
    4.4K
    Shares

होली हिन्दू धर्म के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। रंग का ये पर्व सभी के लिए ख़ास होता है। हर त्योहार की तरह होली को भी बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार है। प्रत्येक वर्ष फाल्गुन के महीने यानी कि मार्च के महीने में इस त्योहार को मनाया जाता है। फाल्गुन के महीने में मनाए जाने के कारण इसे  खुशियों के रंग से भरा ये त्योहार प्यार और एकता का संदेश भी देता है। होली का त्योहार वैसे तो पूरे भारत में मनाया जाता है लेकिन उत्तर भारत में इस पर्व को काफ़ी महत्व देते हुए मनाया जाता है। होली के दिन सभी एक दूसरे को मिलकर उन्हें खुशियों के रंगो से रंग देते हैं। इस दिन बूढ़े से लेकर बच्चे तक सभी एक दूसरे को गले लगाकर होली की शुभकामनाएं देते हैं। सभी एक दूसरे की गलतियों और बुराइयों को भुलाकर एक दूसरे को प्रेम और सदभावना का संदेश देते हैं। रंग और गुलाल से सजा हुआ ये त्योहार हर किसी के जीवन मे नई ख़ुशी और प्यार का सौगात लेकर आता है।

History of Holi (होली का इतिहास)

होली पर्व का इतिहास काफ़ी पुराना है। भारतवर्ष में ये त्योहार हज़ारों वर्ष पहले से मनाया जाता है। हर त्योहार और पर्व की ही तरह होली के मनाए जाने के पीछे भी एक कहानी है। हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार इसी दिन भगवान श्री विष्णु ने नरसिम्हा का अवतार लेकर हिरण्यकश्यप का वध किया था। इसके साथ ही भक्त प्रह्लाद को अग्नि में जलने से बचाया था, जिसे होलिका दहन के रूप में मनाया जाता है। होलिका दहन के अगले दिन ही रंग के इस पर्व को मनाया जाता है। इस धार्मिक कारण के साथ ही होली मनाने का एक वैज्ञानिक कारण है। इसके अनुसार होली वास्तव में किसानों द्वारा फ़सल की कटाई के बाद खुशी मनाने का त्योहार है। भारतवर्ष में मार्च के महीनें में गेहूँ के फसल की कटाई होती है। चूँकि गेहूँ भारत का एक मुख्य फसल है, खासतौर से उत्तर भारत के मुख्य अनाज़ के रूप में जाना जाता है। इस फ़सल की कटाई के बाद किसानों को अनाज़ के रूप में अमूल्य संपत्ति का तोहफ़ा मिलता है। अतः किसान फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन एक दूसरे के साथ मिलकर रंगों के माध्यम से अपनी ख़ुशी का इज़हार करते हैं। ये प्रथा हज़ारो साल पहले किसानों द्वारा शुरू की गई थी जो कि आज भी ज़ारी है। इस समय लघभग पूरे भारत में ख़ासतौर पर उत्तर भारत में होली का पर्व बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है।

Happy Holi Shayari

Holi Hai Shayari Photos

“रंगो का महापर्व होली आपके जीवन में अनंत सुख, समृद्धि व खुशियां लाए। हार्दिक शुभकामनाएं

“आपको और आपके पूरे परिवार को होली की हार्दिक शुभकामनाएँ, मैं आशा करता हूँ कि होली के इस पावन पर्व पर आप स्वस्थ रहें,आपका जीवन हमेशा रंगों से महकता रहे, आपके वे सारे सपने पूरे हों जो आपने और आपके परिवार ने देखे हैं|”

“रंगो की बौछार नहीं, नज़रो की इनायत ही काफी है !!
तुम सामने होते हो तो चेहरा यूँ ही गुलाल हो जाता है !!”

Happy Holi Shayari Photos

“खिले है फूल खुले आसमान के तले
उड़े है रंग-बिरंगे रंग आसमान के तले
दुआ है रब से आपके गम भी उड़ जाएंगे
इस होली के पावन अवसर पर
होली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं

Holi Ka Images Shayari Me

“गुलाब खिलते रहे ज़िंदगी की राह् में, हँसी चमकती रहे आप कि निगाह में. खुशी कि लहर मिलें हर कदम पर आपको, देता हे ये दिल दुआ बार–बार आपको..!!” Happy Holi 

Happy Holi Shayari Images

“ये रंगो का त्यौहार आया है, साथ अपने खुशियाँ लाया है, हमसे पहले कोई रंग न दे आपको, इसलिए हमने शुभकामनाओं का रंग, सबसे पहले भिजवाया है |” Happy Holi 2019

होली त्यौहार पर शायरी

“वसंत ऋतु की बहार,
चली पिचकारी उड़ा है गुलाल,
रंग बरसे नीले हरे लाल,
मुबारक हो आपको होली का त्यौहार”

Happy Holi Shayari in Hindi

“ये रंगों का त्यौहार आया है साथ अपने खुशियां लाया है हमसे पहले कोई रंग न दे आपको इसलिए हमने शुभकामनाओं का रंग सबसे पहले भिजवाया है. हैप्पी होली..!”

Holi Shayari Hindi Images

“रंगों से भरा रहे जीवन तुम्हारा, खुशियाँ बरसे तुम्हारे आँगन, इन्द्रघनुष सी खुशियाँ आये, आओ मिलकर होली मनाये।”

होली त्यौहार पर शायरी

“रंगो में धूलि लड़की क्या लाल गुलाबी है, सब देख के कहते है, क्या माल गुलाबी है। जो पिछले बरस तूने होली में भिगोया था..अब तक वो निशानी का रुमाल गुलाबी..हैप्पी होली..!”

Holi Shayari Hindi Photo

दिलो को मिलाने का यह मौसम है, दूरियाँ मिटाने का यह मौसम है, होली का त्यौहार कुछ है ही ऐसा, रंगों में डूब जाने का यह मौसम है| होली की आप सभी को हार्दिक शुभकामनायें।।

“गुल ने गुलशन से गुलफाम भेजा हैं,
सितारों ने आसमान से सलाम भेजा हैं,
मुबारक हो आपको होली का त्यौहार
हमने दिल से यह पैगाम भेजा हैं…”

Holi Mubarak Shayari

Isi Me Samaye Indradhanushi Saat Rango,
Jo Dikhe Aapko Zindagi Sadgi Bhari Kisi Ki,
To Aap Yun Samjho Satrangi Hai Duniya Usiki,
― Holi Mubarak

Holi Ke Rango Ki Mehak Hi Alag Hoti H,
Kuchh Rishton Ki Baat Hi Alag Hoti H,
Kuchh Yun Saja Hai Yeh Holi Ka Yeh Tyohar,
Apno Ki Bheji Hui Saugaat Alag Hoti Hai,
― Happy Holi!

“प्यार के रंगों से भरो पिचकारी, स्नेह के रंगों से रंग दो दुनिया सारी, ये रंग न जाने न कोई जात न बोली, सबको हो मुबारक ये हैप्पी होली..!

होली पर शायरी

Gujhia ki mehak aane se pehle,
Rango mein rngne se pehle,
Holi ke nashe mein hone se pehle,
Kisi aur ke kehne se pehle,
Hum apse kehte hain,
“Happy Holi”

“होली के खूब सूरत रंगो की तरह, आपको और आपके पूरे परिवार को,हमारी तरफ से बहुत बहुत रंगो और उमँगो भारी शुभकामनाए!”

Best Holi Shayari Photos

Lal gulabi rang hai jhoom raha sansar
Suraj ki kiran Khushiyon ki bahar
Chand ki chandni Apno ka pyar
Shubh ho aap sabki ye Rangon ka tyohar
HAPPY Holi Ji

Rangon Ke Tyohar Main Sabhi Rangon Ki Ho Bharmar,
Dher Sari Khushiyoan Se Bhar jaye Aapka Sansar,
Yahi Dua hai Bhagwan ji Se Hamari Har baar….
Holi Mubarak Ho!!!

“राधा संग कान्हा ने खेली होली
वृंदावन में हुई फूलों की होली
आपके घर में हो खुशियों की होली
होली की हार्दिक शुभकामनाएं

Radha Krishna Holi Shayaris

Ye Rango Ka Mausam Jo Aaya H,
Sath Apne Kitni Khusiyan Laya H,
Humse Pehle Koi Rang Na De isliye
Shubhkamnao Ka Rang sbse Pehle Bhizwaya Hai.
Have a colorful Holi !

Har rang aap pe barse,
Har koi apse Holi khelne ko tarse,
Rang de apko sb itna,
Ki aap rang chhudane ko tarse.
Wishing you a Very Happy Colorful Holi!

Daru ki khushbu, Gutke ki mithas, Ganje ki roti, aur charas ka saag, Bhang ke pakode, aur Wills ka pyar, Mubarak ho apko nashediyo ka tyohar! ― Happy Holi!

“रंगों का त्योहार, आ गयी होली; रंग जायें हम, उमर है थोड़ी; संग हो मस्ती, बोलें मान की बोली; खिल जाए जहाँ, जब खेलें आँखों से होली! होली की आप सभी को हार्दिक शुभकामनायें।।

Sher kabhi chhupkar shikar nahi krte. buzdil kbhi khulkar var nhi krte aur hum wo h jo HAPPY HOLI kahne k liye holi ka intar nahi krte.

Sada Haste Raho Muskurate Raho Jaise Haste Hain Phool, Duniya Ki Sare Ghum Bhula Do or Charo Taraf Phailao Khushiyan K Geet, Mubarak Ho TUM ko holi ki ye reet..!!!

Aaj rang lo is mehfil me, Khelo jhoom kar holi, Chhed do har dil ko aaj Bol kar pyar ki boli, Lal gulal aur har rang me Aaye jeevan me baharon ki doli Happy holi

“रंगों से भी रंगीन ज़िंदगीहै हुमारी, रंगीली रहे यह बंदगी है हुमारी, कभी ना बिगड़े ये प्यार की रंगोली, आए मेरे यार ऐसी हॅपी होली

Best Holi Shayari Images Photos

Happy Holi Images

Holi Festival Pictures

 

Holi HD Photo Download

 

Best Holi Wishes Pictures

 

Colourful Life Happy Holi Photos

 

Best Holi Wishes Images

 

Pictures of Holi Festivals India

 

Happy Holi Happy Holi

होली की विसंगति

होली ख़ुशी का पर्व है, इसे ख़ुशी-ख़ुशी सबके साथ मिलकर मनाया जाना चाहिए। लेकिन कई बार लोग इस पर्व पर कुछ ऐसे कार्य भी करने लग जाते हैं कि इस पर्व के रंग में भंग पड़ जाता है। ये रंगों का त्योहार है, इसे सिर्फ़ एक दूसरे से गले मिलकर और रंगों के साथा मनाया जाना चाहिए। लेकिन बहुत से लोग रंगों के बजाज इस दिन शराब और जुएँ के साथ इसे मनाते हैं। जो कि वाक़ई में बेहद ग़लत बात है। शराब के नशे में लोग एक दूसरे से लड़ाई-झगड़े भी करने लग जाते हैं जो कि इस त्योहार के मजें को ख़राब कर देता है। हम सभी को ऐसा कदापि नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा कई बार ऐसा भी होता है कि लोग एक दूसरे को रंग लगाने के बजाय उन पर गोबर तथा कीचड़ फेंकने के साथ ही कई तरह के घातक रसायन वाले रंग भी फेंकने लग जाते हैं। ऐसा करने से किसी भी व्यक्ति की त्वचा पर गम्भीर दुष्प्रभाव हो सकता है। इसके साथ ही जानवरों के ऊपर भी इस तरह के घातक रंगों का प्रयोग ना करें। इस रंग के पर्व पर कहीं ऐसा ना हो कि मूक और निर्दोष जानवरों को आपकी वज़ह से कोई परेशानी उठानी पड़े। आप होली खेलने के लिए एकदम प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल करें। जानवरों के ऊपर भी अगर रंग डालें तो प्राकृतिक रंग ही डालें। इस दिन किसी भी तरह का नशा और बुरी आदतों की शुरुआत ना करें।

सभी के गीले शिकवें भुलाकर उन्हें गले से लगाकर होली की शुभकामनाएं दें।

◆ होली मनाने का उद्देश्य

सही मायने में होली मनाने का उद्देश्य यही है कि लोगो के बीच प्रेम और भाईचारा बना रहे।सभी के मन मेम बड़ो के लिए सम्मान और छोटो के लिए प्रेम का भाव बना रहे। रंग के इस पर्व का उद्देश्य समाज मे एकता और सदभाव का माहौल पैदा करना है। हमें जाति, धर्म, छोटे, बड़े आदि सभी बंधनो से ऊपर उठकर सिर्फ़ इंसान के धर्म का पालन करना चाहिए। होली का पर्व हमें इंसानियत का ही सन्देश देता है। होली को बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व माना जाता है। अतः इस दिन हमें अपने अन्दर की सभी बुराइयों को खत्म कर के जीवन को एक नई शुरुआत देने का प्रयास करना चाहिए।

◆ निष्कर्ष-

हमारे समाज मे जितने भी त्योहार या पर्व मनाए जाते हैं सभी का एक ही संदेश होता है, और वो है- प्यार, एकता और ख़ुशी का संदेश।

इसी तरह से होली का त्योहार भी हमें ख़ुशी मनाने का मौका देने के साथ ही प्यार और एकता बनाये रखने का भी मौका देता है। हमें इस दिन समाज के हर तबके के लोग को गले लगाकर उन्हें प्यार की भावना में रंग देना चाहिए। हम सभी को रंग और गुलाल के इस पर्व को इस तरह से मनाना चाहिए ताकि हमारी वज़ह से किसी को भी कोई तकलीफ़ ना हो, फिर चाहे वो बेजुबान पशु ही क्यों ना हों।

होली रंग और गुलाल का त्योहार है इसे रंग और गुलाल से ही मनाना चाहिए, इसके अलावा किसी घातक रसायन अथवा कीचड़ आदि का प्रयोग कदापि नहीं करना चाहिए।

इस दिन शराब, जुआ आदि बुरी आदतों से भी दूर रहने का प्रयास करें। किसी भी ख़ुशी के त्योहार को मनाने का ये तरीका नहीं है कि हम उस दिन बुरे कामों में लग जाये।  

 

Additional Reading:-


  • 2.6K
  • 1.5K
  • 369
  •  
  •  
    4.4K
    Shares
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Watch Sports Debate Show @ Powersportz.tv




Advertisement